सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया.

admin  3 weeks, 4 days ago Top Stories

PANIPAT AAJKAL : आई. बी. स्नातकोत्तर महाविद्यालय में पर्यावरण विभाग के द्वारा  सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया । इस प्रतियोगिता में 50 विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया । इस आयोजन का शुभारंभ प्राचार्य डॉ अजय कुमार गर्ग एवं पर्यावरण विभाग से प्रो अंजलि गुप्ता के द्वारा किया गया ।इस अवसर पर विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ. अजय कुमार गर्ग ने कहा कि सतत विकास लक्ष्यों (SDG) को वैश्विक लक्ष्यों के रूप में भी जाना जाता है, वर्ष 2015 में संयुक्त राष्ट्र द्वारा गरीबी को समाप्त करने, ग्रह की रक्षा करने और वर्ष 2030 तक सभी की शांति एवं समृद्धि को सुनिश्चित करने के लिये इसे एक सार्वभौमिक आह्वान के रूप में अपनाया गया था। प्रो अंजलि गुप्ता ने सतत विकास लक्ष्य के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि 17 सतत विकास लक्ष्य एकीकृत हैं, इन लक्ष्यों के अंतर्गत एक क्षेत्र में की गई कार्रवाई दूसरे क्षेत्र के परिणामों को प्रभावित करेगी और इनके अंतर्गत सामाजिक, आर्थिक तथा पर्यावरणीय रूप से स्थिर/वहनीय विकास होगा। भारत जैसे विविधता वाले देश में SDG हासिल करना निश्चित रूप से एक कठिन कार्य होगा, लेकिन यह असंभव नहीं है। हमें प्राथमिकताओं को स्पष्ट रूप से पहचानने, स्थानीय रूप से प्रासंगिक और जन-केंद्रित विकास नीतियाँ एवं मज़बूत भागीदारी बनाने की आवश्यकता है। हमें इस संबंध में स्वयं जागरूक रहना चाहिए और सभी साथियों को सतत विकास लक्ष्य के बारे में जागरूक करना चाहिए ।

पोस्टर प्रतियोगिता में प्रो माधवी , सहायक प्रोफेसर , वाणिज्य विभाग एवं डॉ. चेतना नरूला, सहायक प्रोफेसर, भौतिकी विभाग ने निर्णायक मंडल की भूमिका निभाई ।

पोस्टर प्रतियोगिता में परिणाम इस प्रकार रहे:

प्रथम स्थान: बी.सी.ए द्वितीय वर्ष से कुमारी पावनी, कुमारी चंचल एवं कुमारी श्रुति ,

द्वितीय स्थान: बी.कॉम प्रथम वर्ष से ख़ुशी रानी

तृतीय स्थान: बी.सी.ए द्वितीय वर्ष से कुमारी महक , कुमारी तान्या और कुमारी श्वेता

सांत्वना पुरस्कार: कुमारी समरीन बी.कॉम प्रथम वर्ष

प्रतियोगिता के अंत में प्रो अंजलि गुप्ता ने सभी उपस्थित जनों का धन्यवाद किया । इस प्रतियोगिता के आयोजन में प्रो अश्वनी गुप्ता ,  टिंकू और  गणेश का विशेष योगदान रहा । इस अवसर पर प्रो रंजना शर्मा, डॉ. सुनीत शर्मा , डॉ. निधान सिंह , डॉ. विक्रम कुमार एवं प्रो अजय पाल सिंह उपस्थित रहे ।

img
img